Jatram mr Jatt PagalWorld Download

Stomach Bloating – पेट फूलना

Stomach bloating

कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को खाने और पीने से पेट फूलना हो सकता है, जो या तो आसानी से पचने के लिए या अतिरिक्त गैस और फंसी हुई हवा बनाने के लिए बहुत जटिल होते हैं।

यदि आपको अक्सर पेट में दर्द का अनुभव होता है, तो यह निम्नलिखित चार खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से हो सकता है।

एक फूला हुआ पेट आमतौर पर एक ज्यादा भोजन या ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने के बाद होता है जो पाचन तंत्र को पचाने के लिए कठिन संघर्ष करते हैं।

Stomach bloating

 जब पाचन तंत्र का सामना कठोर भोजन या भोजन की प्रचुर मात्रा में होता है, जिसे पचाने के लिए एंजाइम की कमी होती है, तो इसे टूटने में परेशानी हो सकती है, जिससे सूजन हो सकती है।

कुछ पेय पदार्थ पीने से भी फूला हुआ पेट रोग हो सकता है, क्योंकि कुछ पेय पाचन तंत्र में गैस बनाते हैं, जिससे फंसने वाली हवा पैदा हो सकती है।

यदि आप अक्सर खाने के बाद पेट को फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आप निम्नलिखित चार खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की कटौती करने पर विचार कर सकते हैं:
 
आहार विशेषज्ञ जूलियट कोलो और डॉ. सारा ब्रेवर के अनुसार, परिष्कृत कार्ब्स फाइबर सहित “अधिकांश पोषक तत्वों में कम” होते हैं।

फाइबर पाचन प्रक्रिया के लिए आवश्यक है क्योंकि यह पाचन तंत्र के साथ भोजन को ऊर्जा में स्थानांतरित करने में मदद करता है, मल को ऊपर उठाता है और उन्हें बाहर निकलना आसान बनाता है।

पेट-फूलना

जबकि रिफाइंड कार्ब्स से उनके बहुत से फाइबर छीन लिए जाते हैं, साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे वे एक बेहतर और स्वास्थ्यवर्धक, विकल्प बन जाते हैं।

Stomach Bloating – पेट फूलना

पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकोली, गोभी, स्प्राउट्स, और फूलगोभी जैसी क्रुसिफेरस सब्जियां में रफिनोज नामक कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसे मानव शरीर पूरी तरह से तोड़ व पचा नहीं सकता।

मानव शरीर में रैफिनोज को तोड़ने के लिए आवश्यक एंजाइमों की कमी होती है, इसलिए यह पेट और छोटी आंत से गुजरता है।

जब ये सब्जियां बड़ी आंत में प्रवेश करती हैं, तो बैक्टीरिया उन्हें किण्वन के माध्यम से तोड़ने का प्रयास करते हैं।

pet-foolna

यह गैस और पेट फूलने का कारण बनता है, जिससे असहज सूजन महसूस होती है।

यदि आप पेट की सूजन को रोकने के लिए क्रूसदार सब्जियों पर कटौती करने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अभी भी अन्य सब्जियों से अपना पांच-दिन का समय लें।

सुगन्धित और फ़िज़ी पेय

कृत्रिम मिठास के साथ मीठे पेय और पेय पदार्थ अतिरिक्त गैस का कारण बन सकते हैं, जिससे फंसने वाली हवा और असहज सूजन होती है।

क्लो और ब्रेवर के अनुसार कृत्रिम मिठास जैसे सोर्बिटोल, मैनिटोल और ज़ाइलिटोल का भी रेचक प्रभाव हो सकता है।

Stomach bloating

शराब

फ़िज़ी पेय, बीयर और अन्य कार्बोनेटेड मादक पेय के समान भी अतिरिक्त गैस और एक फूला हुआ पेट का कारण हो सकता है।

सामान्य रूप से अधिक मात्रा में शराब पीना, कई कैंसर से जुड़ा हुआ है, जिसमें पाचन कैंसर जैसे आंत्र कैंसर और अन्नप्रणाली के कैंसर शामिल हैं।

Lower back Pain

Abdominal Pain

Randhir Deswal

Hi, I am Randhir Singh a Solo Travel Blogger form Rohtak Haryana. I am a writer of Lyrics and Quotes.

You may also like...

Leave a Reply