Jatram mr Jatt PagalWorld Download

auli uttarakhand – weather – olly hill station

auli uttarakhand

औली पर्यटन

सेब के बाग, पुराने ओक और देवदार के पेड़ों के साथ बिंदीदार औली में प्राकृतिक सुंदरता में कोई कमी नहीं है।

स्कीइंग के अलावा आप गढ़वाल हिमालय की पहाड़ियों में कई ट्रेक के लिए जा सकते हैं और बर्फ से ढके पहाड़ों के मंत्रमुग्ध दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

8 वीं शताब्दी ई. पूर्व से हिमालय श्रृंखला में औली एक लोकप्रिय पहाड़ी स्थल है।

औली अपने चमकते ढलानों और स्वच्छ वातावरण के कारण भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य है।

सेब के बाग, ओक और देवदार के साथ बिताया गया, औली एक लोकप्रिय पहाड़ी शहर है जहां हिमालय की सीमा के बीच स्थित कई स्की रिसॉर्ट हैं।

समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह नंदा देवी, मन पर्वत और कामत कामेट की पर्वत श्रृंखलाओं का घर है।

औली के आसपास कई धार्मिक स्थल भी बिखरे हुए हैं। जहाँ पर श्रधालुओ का आना जाना लगा रहता है |

auli trip

Auli Uttarakhand इतिहास

जहां तक इतिहास की बात है, यह माना जाता है कि औली की भूमि को सबसे पहले गुरु आदि शंकराचार्य ने बनाया था।

उन्होंने जोशीमठ में एक मंदिर बनवाया जो आज तक मौजूद है। अनुसरण करने के वर्षों में, औली को भोटिया नामक अर्द्ध घुमंतू जनजातियों द्वारा बसाया गया था।

वे मंगोलियाई मूल के थे और उन्होंने अपने याक पर तिब्बत के साथ एक समृद्ध व्यापार स्थापित किया। बाद में, औली भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के लिए एक प्रशिक्षण मैदान बन गया।

उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड बनने के बाद, औली उत्तराखंड राज्य का हिस्सा बन गया और एक पर्यटन स्थल के रूप में विपणन किया गया।

स्कीइंग डेस्टिनेशन ऑफ इंडिया

auli uttarakhand

गढ़वाल हिमालय में साफ सुथरी ढलानें हैं, जो दर्शनीय पहाड़ी शहर को पर्यटकों के बीच पसंदीदा स्कीइंग गंतव्य बनाती हैं।

औली स्कीइंग के लिए एक पूरे साल का गंतव्य है। ऊंचाई और विशाल खिंचाव के कारण, पहाड़ सभी एविड स्कीरों को अपने जीवनकाल का अनुभव दे सकते हैं।

यह अपने कृत्रिम बर्फबारी के लिए भी प्रसिद्ध है और इसलिए यह स्कीइंग अनुभव का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए एक प्रमुख स्की स्थल है।

ओक और देवदार के पेड़ों का समूह ढलान पर फैला हुआ है जो हवा के वेग को कम करते हैं और एक वास्तविक चिकनी स्की सवारी सुनिश्चित करते हैं।

इसके अलावा, इसमें एक फ़ुट चेयर लिफ्ट और एक स्की लिफ्ट है जो निचले और ऊपरी पहाड़ी ढलानों को जोड़ती है और आपको एक झटके में ऊपर शिखर तक ले जा सकती है।

यह आप सभी रोमांच चाहने वालों और खेल प्रेमियों के लिए auli uttarakhand एक आदर्श स्थान है।

यदि स्कीइंग के लिए नहीं, तो आप नंदादेवी और मन पर्वत जैसी उदात्त पर्वत श्रृंखलाओं के सबसे मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को देख सकते हैं।

केबल कार – Auli Uttarakhand

cabel car

औली एशिया की सबसे लंबी और सबसे ऊँची केबल कार (गोंडोला) में से एक है जो कुल 4 किमी की दूरी तय करती है और समुद्र तल से 3010 मीटर की ऊँचाई पर चलती है।

निचला स्टेशन जोशीमठ है और औली पहुंचने में 25 मिनट का समय लगता है। इसमें 10 टावर हैं और एक यात्रा में 25 यात्री ले जा सकते हैं।

एक व्यक्ति के लिए वापसी की सवारी की लागत 1000 INR (लगभग) है। 5 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों से पूरी तरह से शुल्क लिया जाता है।

auli uttarakhand में केबल कार का संचालन सुबह 8:30 बजे से शाम के 6:00 बजे तक शुरू होता है।

Restaurants and Local Food in Auli

restaurants auli

औली में रेस्तरां और स्थानीय भोजन

भोजन के विकल्प शहर में सीमित हैं और आपके रिसॉर्ट और होटल सबसे सुविधाजनक विकल्प होंगे।

आप कुछ जगहों पर गढ़वाली व्यंजन पा सकते हैं। गढ़वाली व्यंजनों में कई प्रकार की दालें, पत्तेदार सब्जियाँ और चावल शामिल होते हैं।

स्थानीय व्यंजनों में कचौली (तेल और मसाले के साथ भरवां बकरी), बाल मिठाई (एक लोकप्रिय स्थानीय मिठाई), सिंघोरी (मालू के पत्ते में लिपटी एक शंकु के आकार की मिठाई) शामिल हैं।

चाय, कॉफी और तुरंत नूडल्स परोसने वाले छोटे स्थानीय सड़क किनारे कैफे हैं।

औली जाने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?

auli uttarakhand एक ऐसी जगह है जहाँ गर्मियों और सर्दियाँ दोनों में जाया जा सकता है।

जबकि पूर्व एक सुखद जलवायु का घर है, बाद वाला आपको एक कहानी की तरह स्थापित करता है।

इसलिए औली की यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून या अक्टूबर से फरवरी के बीच है।

यदि आप विशेष रूप से स्कीइंग के लिए जा रहे हैं, तो जनवरी-मार्च जाने का समय है – जब पूरे शहर में स्कीइंग उत्सव और चैंपियनशिप होती हैं।

हालाँकि, औली पूरे साल कृत्रिम बर्फ में ढका रहता है और इसलिए वर्ष के किसी भी समय स्कीइंग का आनंद लिया जा सकता है।

गर्मियों में औली (अप्रैल – जून)
ग्रीष्मकाल में,

auli uttarakhand

auli uttarakhand (औली) में एक ताज़ा मौसम है। औली में दर्ज औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री है।

इसलिए, मौसम सुखद और ट्रैकिंग और दर्शनीय स्थलों के लिए आदर्श है। औली हरियाली और दर्शनीय स्थलों के लिए सही मौसम के लिए घर है।

  गर्मी के महीनों में औली का सबसे अधिक उपयोग करें, आदर्श रूप से अप्रैल और जून के बीच, क्वानी बुग्याल, नंदप्रयाग, फूलों की घाटी, वंश नारायण कल्पेश्वर, और नंदादेवी राष्ट्रीय उद्यान के लिए बाहर निकलकर।

जीवंत रंग की वनस्पतियां, ठंडी हवा, और इस जगह की समग्र सुंदरता गर्मियों के दौरान चिलचिलाती धूप से बचने के लिए एक आदर्श स्थान है।

सर्दियों में औली (अक्टूबर – फरवरी)

भले ही औली पूरे साल घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है, अगर आप इसके बेहतरीन अनुभव का आनंद लेना चाहते हैं, तो दिसंबर से फरवरी के बीच यात्रा की योजना बनाना सुनिश्चित करें।

auli uttarakhand (औली) में स्कीइंग के लिए सही परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, सुनिश्चित करें कि आप एक अविस्मरणीय अनुभव के लिए हैं!

औली में सर्दियों में लोगों की भारी भीड़ मिलती है जो उत्साह के लिए अपनी भूख मिटाने के लिए पहुंचते हैं और पीली बर्फ में नहाए हुए हरे पेड़ों को झूमते हुए खड़ी ढलानों पर उतरते हैं।

केमेट, नंदा देवी और डुनागिरि जैसी आसपास की चोटियों के शानदार दृश्य, ठंडी हवा के साथ अवकाश स्थान पर एक ईथर वातावरण बनाता है, और आसपास के पर्यटक आकर्षण केवल इसकी सरासर सुंदरता को जोड़ते हैं।

मानसून में औली (जुलाई – सितंबर)

summer auli

auli uttarakhand (औली) उन स्थानों में से एक है, जो मानसून के महीनों में मध्यम वर्षा प्राप्त करते हैं, जो लगभग जून और सितंबर के बीच आते हैं, जिससे यह इस समय के दौरान भी घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है।

10 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव, औली का तापमान हिल स्टेशन पर इत्मीनान से चलने के लिए भी आदर्श है।

हालाँकि, सावधान रहें क्योंकि सड़कों पर फिसलन होती है। रोपवे पर औली से जोशीमठ तक की एक सुखद सवारी इस समय एक उत्कृष्ट विचार है क्योंकि बारिश के साथ आसपास के वातावरण को धोया जाता है और एक ताजा, हरे रंग की उपस्थिति होती है।

auli uttarakhand

Kasol Himachal Pradesh

Dehradun to Mussoorie

Mumbai Place to Visit

Randhir Deswal

Hi, I am Randhir Singh a Solo Travel Blogger form Rohtak Haryana. I am a writer of Lyrics and Quotes.

You may also like...

Leave a Reply