Winter Carnival Nainital December 2018 – नैनीताल विंटर कार्निवाल

Winter Carnival Nainital December 2018 – नैनीताल विंटर कार्निवाल

आप इनकार नहीं कर सकते, नैनीताल भारत के सबसे सुंदर पहाड़ी स्टेशनों में से एक है। लेकिन गर्मियों के मौसम के दौरान शहर भीड़ में आने पर आप इससे नफरत नहीं करते?

होटल की कमी; रेस्तरां में लंबी कतार; और पार्किंग की जगह की अनुपलब्धता, छुट्टी मूड, बड़ा धमाका!

हालांकि, अच्छी खबर यह है कि शहर दिसंबर 2018 में अपने शीतकालीन कार्निवल के चौथे संस्करण की मेजबानी करके अपनी शीतकालीन सुंदरता को खुश करने का एक शानदार अवसर प्रदान कर रहा है!

हां, आपको नैनीताल में सर्दियों के सूरज का आनंद लेने का मौका मिलेगा, जबकि आप समृद्ध कुमाओनी संस्कृति का आनंद लेंगे और कई पर्यटक गतिविधियां आपको सभी के माध्यम से व्यस्त रखेगी। हालांकि, हमें नैनीताल शीतकालीन उत्सव 2018 के विवरण प्राप्त करने के लिए कुछ और दिन इंतजार करना है।

अब तक हम आपके लिए कुछ संक्षिप्त जानकारी पर हाथ रख सकते हैं। यहां नैनीताल में बहुत अधिक अनुमानित शीतकालीन कार्निवल आपके लिए स्टोर में है:

फोटोग्राफी
पंछी देखना
माउंटेन बाइकिंग
चीन पीक के लिए ट्रेक
भोजन महोत्सव
पैराग्लाइडिंग

 

Winter Carnival Nainital December

और जब आप दिसंबर में नैनीताल में हैं, तो आप आस-पास के पर्यटन स्थलों के भ्रमण की योजना बनाकर अपनी अधिकांश छुट्टियों को भी बना सकते हैं जैसे:

पंगोट
भीमताल
खुर्पाताल
सातताल
नौकुचियताल
मुक्तेश्वर
कॉर्बेट नेशनल पार्क
अल्मोड़ा
रानीखेत
बिनसर
कौसानी

Winter Carnival Nainital December

क्या यह आपकी रुचि को उड़ान? हम खुद को बहुत उत्साहित महसूस करते हैं, उम्मीद है कि आप भी हैं।

कार्निवल के विवरण लाने के लिए बस कुछ और दिनों तक प्रतीक्षा करें। तब तक, पैकिंग के साथ शुरू करें, ओह हाँ, पर्याप्त ऊन के कपडे पैक करें क्योंकि दिसंबर ठंडा होगा ! जानेमन

Winter Carnival Nainital December

जब पक्षी देखने के दौरे की बात आती है, तो यह पहला है जो आपके दिमाग में सबसे पहले आता है? भरतपुर? गोवा? पंगोट? इसमें कोई संदेह नहीं है, दुर्लभ पंखों वाली सुंदरियों को देखने के लिए ये अंतिम स्थान हैं।

लेकिन अब, अब आपके पक्षी देखने गाइड में एक और आकर्षण जोड़ने का समय है। उत्तराखंड के रामनागर में प्रवासी और स्थानीय पक्षियों को अंततः एक नया निवास मिला है।

कॉर्बेट नेशनल पार्क के प्रवेश द्वार – रामनगर सुन्दर वनस्पति की एक बहुतायत का घर है, और इसलिए, 100 से अधिक प्रवासी पक्षी प्रजातियों के लिए।

उन सभी लोगों के लिए जो इस जगह के बारे में शायद ही जानते हैं, अपने पक्षी अनुभव को अधिकतम करने के लिए नीचे दी गई विस्तृत मार्गदर्शिका के माध्यम से जाएं।

 

Winter Carnival Nainital December

 Winter Carnival Nainital December

Winter Carnival Nainital December

रामनगर के आसपास और आसपास के प्रमुख पक्षी देखना ट्रेल्स

हैती डेंजर: पक्षी इस निशान पर देखे गए – गिद्ध, स्टोर्क, ईगल, किंगफिशर, सैंडपाइपर, लैपविंग्स की प्रजातियां, मार्टिन्स

कोसी बैराज और सीताबानी: पक्षी इस निशान पर देखे गए – रेड स्टार्ट्स, लेसर एंड ग्रेटर कॉर्मोरेंट्स, रड्डी शेल बतख, हेरन्स, ईगल्स, किंगफिशर

प्यारी से पवलगढ़: पक्षी इस निशान पर देखे गए – बार्बेट नट टोपी, उल्लू, वुडपेकर, गिद्ध, लैपविंग्स, हॉर्नबिल्स, बब्बलर्स, बुलबुल

गर्जिया मंदिर – कोसी नदी के साथ: पक्षी इस निशान पर देखे गए – कॉर्मोरेंट, रेडस्टार्ट, वॉल क्रीपर्स, हेरन्स, वॉटर हेन्स, किंगफिशर

मोहन से कुमारिया: पक्षी इस निशान पर देखे गए – थ्रेश, ब्राउन डिपर, उल्लू, फंताल्स, फ्लाईकैचर्स, पैराडाइज फ्लाईकैचर्स, ईगल्स

Winter Carnival Nainital December

भाकराकोट से मार्चुला: पक्षी इस मार्ग पर देखे गए – मछली ईगल, रेडस्टार्ट। हॉर्नबिल्स, न्यूथैच, ट्रीक्रिपर्स, बुलबुल, मैग्पीज, ग्रेट हॉर्नबिल्स, शिकार के पक्षी, लांग बिल थ्रेश, टेशिया

साइबेरियाई क्रेन, रोसी पेलिकन, रफ, ब्लूथला, यूरेशियन गोल्डन ओरियोल और एशियाई कोएल, मॉलर्ड्स, ग्रीलाग गीज़, गॉडवॉल, टील्स, शोवेलर्स, पोचर्ड्स और कुट्स कुछ पक्षी प्रजातियां हैं जिन्हें यहां देखा जा सकता है।

जाने का सबसे अच्छा समय मनुष्यों की तरह कहीं, पक्षियों के पास भोजन, रोस्टिंग और अन्य गतिविधियों के लिए एक निश्चित कार्यक्रम भी है।

यह मुख्य रूप से सर्दियों में होता है जब प्रवासी पक्षी आर्कटिक क्षेत्र की अत्यधिक ठंड को रोकने के लिए गर्म क्षेत्रों में आते हैं।

रामनगर में देखे जाने वाले अधिकांश प्रवासी पक्षी साइबेरिया से शुरू होते हैं और अफगानिस्तान और मध्य एशिया से यात्रा करते हैं।

अपनी यात्रा में इन पक्षियों का पहला पड़ाव कोसी बैराज है।

पक्षियों का आगमन नवंबर के बाद देखा जाता है और दिसंबर तक जारी रहता है। उनकी वापसी वसंत ऋतु से चिह्नित है।

Winter Carnival Nainital December

Top Educational Places

Kasol 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *