Jatram Blog

7 Popular Bloggers List in India – भारत में लोकप्रिय ब्लॉग सूची

Popular Bloggers List in India

क्या आप जानते हैं कि भारत में शीर्ष ब्लॉगर्स कौन हैं जो ब्लॉगिंग के माध्यम से लाखों कमा रहे हैं?

यदि आप फुल टाइम ब्लॉगर बनना चाहते हैं और आपको उच्च स्तर की प्रेरणा की आवश्यकता है तो आपको भारत के शीर्ष ब्लॉगर्स, उनकी कमाई और उनकी ब्लॉगिंग यात्रा के बारे में पता होना चाहिए।

यद्यपि भारत में सैकड़ों ब्लॉगर्स हैं जो AdSense या संबद्ध विपणन के माध्यम से मासिक रूप से हजारों डॉलर कमाते हैं लेकिन अधिकांश ब्लॉगर्स अपनी आय प्रकट नहीं करते हैं।

तो यह जानना मुश्किल है कि नंबर 1 कौन है या नंबर 2 कौन है?

लेकिन फिर भी मैंने कुछ 10 ब्लॉगर्स को एलेक्सा रैंक, अहफ्स और एसईएमआरश रैंक इत्यादि जैसे कई कारकों पर विचार करने की कोशिश की।

ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए ब्लॉगिंग एकमात्र विकल्प नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जो YouTube, संबद्ध विपणन, फ्रीलांसिंग आदि के माध्यम से बहुत सारा पैसा कमाते हैं।

लेकिन मैं ब्लॉगिंग को आमदनी के स्थिर स्रोत के रूप में मानता हूं।

अगर आपने अपना ब्लॉग शुरू नहीं किया है, तो आपको यह पोस्ट देखना होगा।

7 Popular Bloggers List in India

मुझे यकीन है कि इन शीर्ष ब्लॉगर्स की कहानियों को पढ़ने के बाद आपको प्रेरणा मिल जाएगी। आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग के बारे में बहुत सारी युक्तियां और विचार भी पा सकते हैं।

1. अमित अग्रवाल (लैब्नोल)

दिल की एक तकनीक और शौक द्वारा एक लेखक अमित अग्रवाल भारत का पहला पेशेवर ब्लॉगर है जिसने एक वास्तविक अर्थ में ब्लॉगिंग की शुरुआत की।

मूल रूप से अमित आगरा में एक व्यापारिक परिवार से संबंधित था लेकिन प्रौद्योगिकी के लिए जुनून था इसलिए हाईस्कूल पूरा करने के बाद उन्होंने आईआईटी-रुड़की में कंप्यूटर साइंस का चयन किया।

1 999 में उन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की और हैदराबाद में एडीपी इंक के लिए काम करना शुरू कर दिया। वहां उन्होंने गोल्डमैन सैक्स और मेरिल लिंच जैसे ग्राहकों के लिए डेटाबेस पर 5 साल तक काम किया।

एडीपी में 5 साल बिताने के बाद उन्होंने अपने गृह नगर आगरा वापस जाने का फैसला किया। वर्ष 2004 में, उन्होंने लैब्नोल (डिजिटल प्रेरणा) नामक एक तकनीकी ब्लॉग लॉन्च किया।

लैब्नोल ब्लॉग सॉफ्टवेयर टूल्स और वेब प्रौद्योगिकियों के अधिकतम लाभ लेने के बारे में था। वह उपभोक्ता सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप्स के बारे में गाइड कैसे लिखता है।

हालांकि लैब्नोल एक त्वरित हिट था और दुनिया के शीर्ष 100 प्रौद्योगिकी ब्लॉगों में से एक बन गया।

Popular Bloggers List in India

लैब्नोल को मासिक रूप से 3 मिलियन से अधिक विचार प्राप्त होते हैं और लोकप्रिय प्रकाशनों जैसे द वॉल स्ट्रीट जर्नल, फ़ोर्ब्स, सीबीएनसी, गार्जियन इत्यादि द्वारा उद्धृत किया गया है।

लैब्नोल का राजस्व प्रासंगिक विज्ञापन प्लेटफार्मों जैसे Google ऐडसेंस, प्रत्यक्ष विज्ञापन और बिक्री सॉफ्टवेयर सेवाओं से आता है।

उन्होंने कभी भी अपनी आय का खुलासा नहीं किया है, लेकिन प्रति माह $ 25000- $ 50000 कमाया जाना चाहिए। मैंने 2004 में प्रकाशित एक वीडियो में अपने 1 मिलियन आईएनआर चेक को देखा है।

2010 में, अमित ने भारत में ब्लॉगिंग के कारण को आगे बढ़ाने के लिए इंडिया ब्लॉग स्कूल को एक गैर-लाभकारी पहल शुरू की। वह भारत में कई पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं।

40 वर्षीय अमित अग्रवाल देश के सभी अन्य उभरते ब्लॉगर्स की सच्ची प्रेरणा है।

2. प्रीतम नागराले (मनीकोनक्सियन)

हालांकि मैंने 200 9 में अपना पहला ब्लॉग शुरू किया लेकिन 2004 से ऑनलाइन आय उत्पन्न कर रहा था। 2004 में, मैं ईजे और अन्य कंपनियों के लिए सीजे के माध्यम से संबद्ध विपणन कर रहा था।

आज ब्लॉगिंग से मेरी कुल आय $ 1 मिलियन से अधिक है। हाल ही में मैं भारत में सबसे शानदार कारों में से एक, बीएमडब्लू 5 श्रृंखला 520 डी लक्जरी लाइन का गर्व मालिक बन गया।

शुरुआत में, मैं लगभग 2 वर्षों तक ब्लॉगिंग में असफल रहा लेकिन मैंने हार नहीं मानी क्योंकि मैं अपनी सफलता के बारे में पूरी तरह से यकीन था।

मेरे ब्लॉग मनीकोनक्सियन को 1 मिलियन से अधिक पृष्ठ दृश्य प्राप्त हुए हैं। एक और ब्लॉग Surejob.in है और यह 1.5 मिलियन से अधिक पृष्ठ दृश्य प्राप्त करता है।

मेरा जन्म हुआ और कोटा (राजस्थान) में लाया गया। मैं सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज एलआईटी नागपुर में से एक से इंजीनियरिंग पूरा करने के बाद मुंबई आया था।

मैंने कई अजीब नौकरियों और साइड व्यवसायों जैसे नेटवर्क मार्केटिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर बिक्री, मशरूम खेती इत्यादि के लिए काम किया।

साइबर कैफे में जाकर और ऑनलाइन आय के अवसरों की खोज करना मेरा शौक था। कड़ी मेहनत के 3 साल बाद इस शौक को पूर्णकालिक ऑनलाइन व्यवसाय में परिवर्तित कर दिया गया।

3. हर्ष अग्रवाल (ShoutMeLoud)

हर्ष अग्रवाल शिक्षा के अभियंता हैं लेकिन पेशे से एक ब्लॉगर हैं। उनका ब्लॉग ShoutMeLoud अभी भारत में बहुत लोकप्रिय ब्लॉगों में से एक है।

2008 में, हर्ष अग्रवाल ने एक इंजीनियर के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एक्सेंचर में अपना पहला काम लिया।

एक्सेंचर में केवल 5 महीने के लिए काम करने के बाद उन्होंने अपने दिन की नौकरी छोड़ने और एक करियर के रूप में ब्लॉगिंग का चयन करने का फैसला किया।

200 9 में उन्होंने शॉर्टमीलाउड नामक अपना ब्लॉग लॉन्च किया।

एक्सेंचर और ब्लॉगिंग में काम करने के बीच उन्होंने ब्लॉगिंग को करियर के रूप में चुना। उनके अनुसार यह उनकी जिंदगी बदलती घटना थी।

हालांकि, जून 2009 में वह एक भयानक दुर्घटना का शिकार हुए और पूरे सात महीनों के लिए बिस्तर पर बैठे रहे।

हालांकि हर्ष ने ब्लॉगिंग बंद नहीं किया, उन्होंने दिन और रात काम किया और अपने अस्पताल के बिस्तर से ब्लॉग किया।

जल्द ही उनके ब्लॉग को देश के अन्य ब्लॉगर्स के बीच एक महीने में 1 मिलियन से अधिक पृष्ठ दृश्य प्राप्त करने में तत्काल सफलता मिली।

उनका ब्लॉग ब्लॉगिंग पर केंद्रित है, पैसा ऑनलाइन, एसईओ, व्यवसाय ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया, वर्डप्रेस और “इंटरनेट मार्केटिंग” से संबंधित सब कुछ।

ShoutMeLoud में 1 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और हर महीने 1.5 मिलियन से अधिक विचार प्राप्त करते हैं।

हर्ष अग्रवाल के अद्वितीय पहलुओं में से एक यह है कि वह हर महीने अपनी वेबसाइट पर अन्य सभी ब्लॉगर्स के साथ अपनी आय साझा करता है। उन्होंने पिछले कुछ महीनों से अपनी आय प्रकाशित करना बंद कर दिया।

अपनी आखिरी आय रिपोर्ट के अनुसार वह $ 20000-40000 कमाता है।

Popular Bloggers List in India

Popular Bloggers List

Popular Bloggers List in India

4. श्रद्धा शर्मा (YourStory)

श्रद्धा शर्मा भारत की शीर्ष महिला ब्लॉगर है जो YourStory.com के संस्थापक और मुख्य संपादक हैं।

वर्ष 2008 में आपकीस्टोरी स्थापित करने से पहले उन्होंने सीएनबीसी टीवी 18 में एक सहायक उपाध्यक्ष और द टाइम्स ऑफ इंडिया में एक ब्रांड सलाहकार के रूप में काम किया।

YourStory मूल रूप से भारत स्टार्ट-अप और उद्यमियों से संबंधित कहानियों और समाचारों के लिए सबसे बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म है।

वे भारत के सबसे अच्छे और उज्ज्वल उद्यमियों को आगे लाने के लिए काम करते हैं।

पिछले 10 वर्षों में आपकीस्टोरी ने अपने ब्लॉग पर उद्यमियों के बारे में 60,000 से अधिक कहानियां प्रकाशित की हैं।

YourStory में बैंगलोर में स्थित 5 से 6 ब्लॉगर्स की एक टीम है।

इस सूची में अन्य ब्लॉगर्स के विपरीत, शारदा शर्मा की YourStory लॉन्च करने से पहले मास मीडिया में लंबी पृष्ठभूमि है।

उनकी साइट $ 20,000 / माह (लगभग) से अधिक राजस्व उत्पन्न करने वाले हर महीने 1 मिलियन से अधिक विचार प्राप्त करती है।

5. आनंद खानसे (द विन्डोज़क्लब)

आम तौर पर ब्लॉगिंग को युवा पीढ़ी का दायरा माना जाता है, हालांकि आनंद खानसे पुणे के 56 वर्षीय ब्लॉगर का अपवाद है।

आनंद एक व्यापारी ने अप्रैल 200 9 में अपने ब्लॉग द विन्डोज़क्लब को लॉन्च करके ब्लॉगिंग की दुनिया में प्रवेश किया। उनका ब्लॉग एक ऑनलाइन स्रोत है जो शौकिया को अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को स्वयं ठीक करने में मदद करता है।

बाद में ब्लॉग ने अपने पाठकों को विंडोज ट्वीकर और फिक्सविन विंडोज़ मरम्मत उपकरण जैसे फ्रीवेयर सॉफ्टवेयर की पेशकश शुरू कर दी।

अभी TheWindowsClub 80 से अधिक विंडोज फ्रीवेयर प्रदान करता है जो इसे विंडोज ओएस के लिए सबसे बड़ा ऑनलाइन संसाधन बनाता है।

उनकी साइट दुनिया भर से प्रति माह 10 मिलियन से अधिक विचार प्राप्त करती है। आनंद अपने ब्लॉग से पर्याप्त कमाता है कि उसने उसे 9 से 5 नौकरी छोड़ने की इजाजत दी।

वह 2006 से 2016 तक लगातार 10 वर्षों तक माइक्रोसॉफ्ट एमवीपी प्राप्तकर्ता हैं।

Popular Bloggers List in India

Popular Bloggers List

Popular Bloggers List in India

6. नंदिनी शेनॉय (पिंक विला)

इस आलेख में वर्णित अधिकांश ब्लॉगर्स या तो तकनीक या व्यवसाय को कवर करते हैं।

हालांकि, नंदीनी शेनॉय का पिंकविला उन ब्लॉगर्स के लिए हवा का ताजा सांस है जो प्रौद्योगिकी और व्यापार के अलावा किसी अन्य जगह पर ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं।

2007 में लॉन्च किया गया पिंकविला बॉलीवुड समाचार, गपशप, मनोरंजन और फैशन पर केंद्रित है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नंदिनी शेनॉय द्वारा स्थापित पिंकविला ब्लॉग अमेरिका से प्रबंधित है।

स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद नंदिनी मास्टर के लिए यूएसए चले गए। 2004 में, उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी उठी।

हालांकि, सामान्य रूप से बॉलीवुड समाचार और फिल्म उद्योग में नंदिनी अधिक रुचि रखते थे।

तो उसने अपने पति के साथ पिंकविला वेबसाइट शुरू करने का फैसला किया। हालांकि उसने तुरंत अपना काम नहीं छोड़ा।

2008 में, उनकी वेबसाइट पर सोनम कपूर की पार्टी तस्वीरें वायरल हो गईं और बहुत सारे वायरल ट्रैफिक प्राप्त करना शुरू कर दिया।

2013 में वह संयुक्त राज्य अमेरिका में बैठे मुंबई में एक संपादकीय टीम स्थापित करने में सक्षम थीं जिसमें भारत में कोई संपर्क नहीं था।

फिलहाल पिंकविला साइट प्रति माह 8 मिलियन से अधिक आगंतुकों को 50 मिलियन से अधिक पृष्ठ दृश्यों में योगदान देती है।

7. असीम किशोर (ऑनलाइनटेकटिप्स)

आखिरी लेकिन हमारी शीर्ष 10 सूची में कम से कम ब्लॉगर असीम किशोर नहीं है।

असीम भी पिंकविला वाली नंदिनी की तरह ही संयुक्त राज्य अमेरिका में बैठे ऑनलाइनटेकटिप्स ब्लॉग चलाता है।

उन्होंने 2002 में अटलांटा यूएसए, एमोरी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस और गणित में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

2007 में उन्होंने ऑनलाइनटेकटिप्स शुरू किए और 2010 में 3 वर्षों के बाद उन्होंने पूर्णकालिक ब्लॉगर के रूप में काम करने के लिए अपना दिन का काम छोड़ दिया।

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले उन्होंने आईटी उद्योग में 15 वर्षों से अधिक काम किया।

ऑनलाइनटेकटिप्स को दैनिक कंप्यूटर ट्यूटोरियल, प्रौद्योगिकी समाचार, सॉफ्टवेयर समीक्षा और व्यक्तिगत कंप्यूटिंग युक्तियों के साथ पाठकों को प्रदान करने के लिए बनाया गया था। उन्होंने विंडोज, डेटाबेस इत्यादि जैसे विषयों पर 3000 से अधिक लेख लिखे हैं।

साइट 2000000 से अधिक पृष्ठ दृश्यों के साथ प्रति माह 1.5 मिलियन से अधिक आगंतुकों को प्राप्त करती है। असीम अपने ब्लॉग से $ 12,000 प्रति माह से अधिक कमाता है।

तो ये भारत में 10 ब्लॉगर्स थे जो आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

आप किसी भी दिए गए आला में अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए उन्हें और उनके व्यक्तिगत जीवन से प्रेरणा लेते हैं।

क्या आप इस सूची में चूक गए किसी भी शीर्ष भारतीय ब्लॉगर को जानते हैं?

फिर उसके नाम और ब्लॉग के बारे में लिखें ताकि मैं अपना शोध कर सकूं और उसे इस सूची में जोड़ सकूं।

7 Popular Bloggers List in India – भारत में लोकप्रिय ब्लॉग सूची

Randhir Deswal

Hi, I am Randhir Singh a Solo Travel Blogger form Rohtak Haryana. I am a writer of Lyrics and Quotes.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *