Educational Places to Visit in India – भारत यात्रा स्टडी प्लेस

Educational Places to Visit in India

‘यात्रा अच्छी है’ तुम क्यों पूछते हो? खैर, शुरुआत करने वालों के लिए, आपको नए लोगों के साथ बातचीत करने में बहुत खुशी और आत्मविश्वास मिलता है, यह आपके दिमाग को बढ़ाता है और आप अपने परिवेश को पूरी तरह से नए तरीके से देखते हैं।

हालांकि, ये केवल एक आयाम का हिस्सा हैं, दूसरा स्वयं को शिक्षित कर सकता है। कैसे और कहां?

आइए हम आपको मार्गदर्शन करते हैं। यात्रा और शिक्षा दो अद्भुत पहलू हैं जो दोनों अच्छी तरह से मिश्रण करते हैं, खासकर यदि आप आज के दिनों में चलने का आनंद लेते हैं।

और ऐसी एक जगह जिसे हम एक आदर्श शैक्षणिक गंतव्य कहते हैं, वह भारत है, जो एक जीवंत देश है जो कई भाषा बोलता है, और छात्रों के लिए संस्कृतियों, रीति-रिवाजों और लोगों की एक मेडली सीखने और खोजने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

तो, इसका अधिकतर क्यों न बनें और अपने सहपाठियों के साथ कई ऐतिहासिक स्थलों के आस-पास अपनी प्राचीन स्थलों में देश की समय-पहचाने जाने वाली कहानियों के बारे में सीखने की यात्रा की योजना बनाएं।

आप अपने खंडहरों में प्रवेश कर सकते हैं, वास्तुकला कला के काम और इसके मंदिरों की प्रशंसा कर सकते हैं।

वास्तव में, जहां भी आप भारत में अपने पैरों को रखते हैं, वहां कुछ महत्वपूर्ण पेशकश है।

तो, चलो पीछा करने के लिए कटौती करें और भारत में शैक्षिक यात्रा के लिए यात्रा करने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ साइटों में से कुछ के माध्यम से स्क्रॉल करें:

Educational Places to Visit in India

1. आगरा, उत्तर प्रदेश

जब भी आगरा का दौरा करने का विचार पॉप अप होता है, अक्सर भव्य मकबरे की छवियां, ताजमहल हमारे दिमाग को ले जाती है।

ताज की अद्वितीय सुंदरता ऐसी है कि, यह परेशान होती है और कला को केवल कला के काम की प्रशंसा करती है। इसका शानदार मुगल, इस्लामी और फारसी वास्तुकला लाल किले, फतेहपुर सीकरी और इमामद-उद-दौला जैसे कई आकर्षणों के आसपास घूमता है जो इसे शैक्षिक दौरे के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

समृद्ध सजाए गए लाल किले के अंदर, आप जहांगीर पैलेस, संगमरमर की मस्जिद, दीवान-ए-खास के बीच एक उच्च किलेदारी दीवार के अंदर यात्रा कर सकते हैं।

एक मजबूत प्राचीन शहर, फतेहपुर सीकरी एक और बेहतरीन उदाहरण है जो मुगल वास्तुकला प्रदर्शित करता है।

यह एक अच्छी तरह से संरक्षित दीवार वाला शहर है जिसमें कई महलों, मस्जिद और पंच महल हैं, जो राजाओं द्वारा विश्राम के लिए उपयोग किए जाते हैं।

यहां, एक छात्र के रूप में, आप मुगलों के इतिहास के बारे में जान सकते हैं।

इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि, आगरा भारत में शैक्षिक पर्यटन के लिए जाने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है।

निवास

भारत के लोकप्रिय स्थलों में से एक होने के नाते, आगरा में बजट से लक्जरी होटल और रिसॉर्ट्स के कई अच्छी तरह से बनाए रखा होटल हैं।

यदि आप बड़े समूहों में आते हैं, तो आगरा गेस्ट हाउस और हॉस्टल जैसे अन्य विकल्प भी प्रदान करता है जो वॉलेट बजट में आराम से आकर्षक माहौल पेश करते हैं।

2. औरंगाबाद, महाराष्ट्र

मुगल सम्राट औरंगजेब के नाम पर शहर, औरंगाबाद मुख्य रूप से अजंता और एलोरा गुफाओं के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।

इन दो शानदार रचनाओं को 2,000 साल पहले बनाया गया था और यूनेस्को विरासत स्थल हैं।

औरंगाबाद उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो कॉलेजों और स्कूलों के लिए शैक्षिक दौरे की तलाश में हैं, या बस शहर की सुंदरता को स्वीकार करने के लिए आने वाले भटकने वाले; इसमें एक प्रसिद्ध बीबी का मकबरा भी है (इसकी संरचना ताजमहल जैसा दिखता है)।

यहां, आप देख सकते हैं कि कारीगरों ने शानदार हिमरो और पैठानी साड़ियों को हाथ से कैसे बुनाया।

औरंगाबाद केवल इतना ही सीमित नहीं है, यह हिंदुओं के लिए भी एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

निवास

महाराष्ट्र में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक होने के नाते, यह औरंगाबाद को लक्जरी से बजट के होटलों का मिश्रण करने के लिए स्पष्ट है।

यहां, आप हाई-एंड होटल चुन सकते हैं जो कि सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करते हैं और बजट गेस्ट हाउस भी आर्थिक रूप से यात्रा करने वालों के लिए उपयुक्त हैं।

 

3. बैनरघाटा जैविक पार्क, कर्नाटक

उन लोगों के लिए जो जंगली के करीब होने का आनंद लेते हैं, बैनरघाटा बैंगलोर के पास स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

यह एक जैविक पार्क है जिसे प्रकृति प्रेमियों के लिए शायद एक छोटा स्वर्ग माना जाता है।

जैविक मनोरंजन केंद्र परिसर के भीतर भी छात्रों के लिए अनुसंधान सुविधाएं प्रदान करता है। यहां, आप वनस्पति छात्रों के लिए एक दौरे की व्यवस्था कर सकते हैं।

यह बच्चों को जैव विविधता के बारे में सिखाने और भविष्य की पीढ़ी के लिए इसे संरक्षित करने के लिए एक आदर्श स्थान है। और यात्रा को और अधिक मजेदार बनाने के लिए, बैनरघाटा जैविक पार्क में एक मिनी चिड़ियाघर और एक पशु बचाव केंद्र भी है।

यहां आप खूबसूरत शेर प्रजातियों को देख सकते हैं, जो शायद ही कभी भारत में पाए जाते हैं। अपने वन्यजीव सफारी के दौरान, आप कई पशु प्रजातियों जैसे भारतीय गज़े, घिरे हिरण, भौंकने वाले हिरण, आम लैंगुर, बोनेट मैकक, पोर्क्यूपिन, खरगोश इत्यादि देख सकते हैं।

निवास

शहर के बाहरी इलाके में, बैनरघाटा जैविक पार्क प्रकृति शिविर प्रदान करता है।

यह छात्रों के लिए प्रकृति जीवित रहने की चाल सीखने के लिए एक महान जगह हो सकती है क्योंकि शिविर दिलचस्प गेम भी प्रदान करता है।

हालांकि, अन्य प्रकृति रिसॉर्ट्स भी हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं, अगर आप प्रकृति के बीच आराम करना चाहते हैं।

Educational Places to Visit in India

4. चित्तौड़गढ़, राजस्थान

चित्तौड़गढ़, इतिहास से भरा एक भूमि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों आगंतुकों के लिए राजस्थान में शैक्षिक पर्यटन के लिए जाने का एक और सबसे अच्छा स्थान है।

आप चित्तौड़गढ़ किले के सुंदर वास्तुकला को देख सकते हैं और आस-पास के अंदर कई मंदिरों और महलों को भी देख सकते हैं।

अपने अजीब अतीत से घिरा हुआ, यह भारतीय युद्धों में उत्सुक हितों के साथ इतिहासकारों के लिए एक महान जगह साबित हुआ क्योंकि किले परिसर में शाही सेनाओं द्वारा कई दुखद घटनाओं को देखा गया था जो प्राचीन शहर चित्तौड़गढ़ को गिरने के लिए तैयार करते थे।

हालांकि, चित्तौड़गढ़ का दौरा हर उत्साही यात्री द्वारा किया जा सकता है।

निवास

चित्तौड़गढ़ में आपके दौरे के दौरान एक सभ्य प्रवास प्रदान करने वाले कई आवास हैं।

शहर के भीतर और बाहरी इलाकों में भी होटल हैं। आप जो पसंद कर सकते हैं उसके आधार पर, आप होटलों की विस्तृत श्रृंखला से चयन कर सकते हैं।

5. दिल्ली एनसीआर

हम सभी इस तथ्य से सहमत हो सकते हैं कि, दिल्ली आधुनिकता और परंपरा से जुड़ी भूमि है, जो प्रतिष्ठित आकर्षण के साथ एक जगह है और हमें कोई कारण नहीं दिखता कि यहां क्यों नहीं जाना है।

पूंजी हमेशा दुनिया भर के पर्यटकों (यहां तक ​​कि कठोर गर्मियों के दौरान) के साथ घूमती है, जो मामलुक, खिलजी, तुगलक, सय्यद और लोदी जैसे राजवंशों द्वारा शासित अपने देहाती वास्तुकला के बारे में जानकारी मांगती है।

आज, आप ‘तत्कालीन युग’ की लेन पर चल सकते हैं और औपनिवेशिक युग संसद भवनों, ऐतिहासिक किलों और संग्रहालयों की एक मेलगंगा का पता लगा सकते हैं।

दिल्ली में कई शैक्षिक स्थान हैं जो आप छात्रों को ले सकते हैं, इससे उन्हें देश के इतिहास के बारे में अधिक जानने में मदद मिलेगी।

उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय रेल संग्रहालय पर जाएं और परिवहन के भारत के सबसे पुराने तरीके के बारे में जानें।

पुरानी दिल्ली में पुराना किला शेर शाह सूरी, नेहरू प्लानटेरियम और नेहरू हाउस द्वारा निर्मित एक क्लासिक और ऐतिहासिक स्थल है, जो दिल्ली में दो आसन्न आकर्षण हैं जो आपकी यात्रा सूची में होना चाहिए।

हालांकि, एक से अधिक राज्य या एक चीज़ का पता लगाने के लिए, दीली हाट की एक यात्रा आपको देखने, खाने और खरीदने के लिए चीजों की एक बड़ी पेशकश प्रदान करेगी।

शंकर की अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय, शौचालय संग्रहालय, शिल्प संग्रहालय, कई पर्यटक आकर्षित करने वाली अन्य शैक्षणिक साइटें हैं।

निवास

दिल्ली पर्यटकों और यात्रियों के लिए एक केंद्र है, आपको लक्जरी से बजट तक हर कोने में होटल का भरपूर हिस्सा मिलेगा।

और सबसे अच्छा क्या है, यदि आप बड़े समूहों में आने का फैसला करते हैं तो आप घर किराए पर भी ले सकते हैं।

दिल्ली में कई हॉस्टल भी पॉकेट अनुकूल कीमतों में हैं।

6. ढोलवीरा और लोथल, गुजरात

गुजरात में स्थित ढोलवीरा और लोथल सिंधु घाटी सभ्यता के दो सबसे अच्छे उदाहरण हैं जो सूची में जाने के लिए आपके स्थानों के शीर्ष पर होना चाहिए।

ये दो मजबूत साइटें अपने व्यवस्थित और तकनीकी तरीके से रहने के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं, क्योंकि इन योजनाबद्ध बस्तियों में उचित जल निकासी, जल संरक्षण और स्वच्छता प्रणाली है।

और ढोलवीरा की अपनी यात्रा के दौरान, आप कई पानी भंडारण टैंक, कदम कुओं और लगभग पांच स्नान का पता लगा सकते हैं।

इनमें से एक मोहनजो-दडो, पाकिस्तान के महान स्नान के रूप में बड़ा है।

लोथल में रहते हुए, आप निजी स्नान, जल निकासी व्यवस्था, कुएं, डॉकयार्ड इत्यादि जैसे खंडहरों का निरीक्षण और अध्ययन कर सकते हैं।

निवास

ढोलवीरा टूरिज्म रिज़ॉर्ट ढोलवीरा जाने के दौरान रहने के लिए एक सभ्य जगह है। यह एक सुंदर और घरेलू भावना प्रदान करते हुए सुंदर अतिथि कॉटेज प्रदान करता है।

पैलेस यूटिलिया लोथल में एक प्रतिष्ठित होटल है जो मेहमानों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करता है।

हालांकि, वडोदरा और अहमदाबाद में मध्यम से लेकर बजट विकल्पों तक रहने के कई होटल हैं।

Educational Places to Visit in India

7. हम्पी, कर्नाटक

दक्षिणी भारत में करिश्माई आकर्षण, हम्पी यूनेस्को विरासत स्थल है जो चट्टानों में विस्तृत नक्काशी दिखाता है।

यह एक महान जगह है जो अपने ऐतिहासिक महत्व, मंदिरों और मूर्तियों के कारण हमेशा वर्षों से यात्रियों को आकर्षित कर रही है।

अब, आप इस मंदिर शहर में भी जा सकते हैं और फिर से खोज सकते हैं। प्राचीन मंदिरों, स्मारकों और किलों जैसे पंपपति मंदिर का अन्वेषण करें,

यह सबसे पुराने कामकाजी मंदिरों में से एक है; हाथी के त्यौहार, जगह जहां शाही हाथियों को विजयनगर साम्राज्य के दौरान रखा गया था; कमल महल, गुंबद की तरह कमल के लिए जाना जाता है; जेनाना संलग्नक, महिला क्वार्टर।

यह सब कुछ नहीं है, हम्पी में कई अन्य आकर्षण हैं जो पूरे दिन पूरी तरह से अध्ययन दौरे के लिए ले सकते हैं।

हालांकि, हम्पी बाजार एक सबसे अच्छी साइट है जो सभी आगंतुकों को आकर्षित करती है, आप विभिन्न कलाकृतियों को देख सकते हैं जिनमें शॉल, प्राचीन सिक्के, बैग और बहुत कुछ शामिल है।

निवास

यदि आप हम्पी का आरामदायक दौरा करना चाहते हैं, तो आप विरुपक्ष मंदिर के पास हम्पी में कुछ अच्छी तरह से बनाए गए गेस्ट हाउस में रह सकते हैं।

सुविधाएं बुनियादी और सरल हैं, लेकिन यदि आप बेहतर सुविधाओं के साथ आधुनिक होटलों की तलाश में हैं, तो उनमें से कई 13 किलोमीटर के आसपास स्थित होस्पेट शहर में हैं।

8. जयपुर, राजस्थान

कुछ सीखने का सबसे अच्छा विचार शारीरिक रूप से वहां है और जयपुर, अद्भुत किलों और महल का पता लगाने के लिए एकदम सही जगह है, तो कौन सा स्थान अधिक सुंदर हो सकता है।

जयपुर में अपने शैक्षणिक दौरे के दौरान, आप जंतर मंतर, एक खगोलीय यंत्र और केंद्रीय संग्रहालय के साथ-साथ मोम संग्रहालय जैसे शानदार आकर्षणों पर जा सकते हैं।

जयपुर में, आप लोकप्रिय सिटी पैलेस का दौरा करके राजपूताना वास्तुकला के बारे में पता लगा सकते हैं और सीख सकते हैं, जो आज तक शाही परिवार के लिए निवासी स्थान है।

हवा महल भी सड़कों से दिलचस्प कहानी रखती है, इमारत लाखों छोटी विधवाओं के साथ हनीकॉम की तरह दिखती है।

फिर भी, जयपुर भविष्य के लिए अपने शाही अतीत को बनाए रखता है जिसे हर साल दुनिया भर के यात्रियों द्वारा फिर से संशोधित किया जाता है।

अंबर किला, नहरगढ़ किला जयपुर में दो सितारा आकर्षण हैं जो इतिहास के चारों ओर घूमते हैं और इसका दौरा किया जाना चाहिए।

निवास

अपने किलों और महलों की तरह, जयपुर के होटल अपने राजपूताना शैली वास्तुकला के साथ मेहमानों को अपील करते हैं।

बिस्तर से लेकर फर्नीचर तक क्लासिक आर्टवर्क दीवारों तक, मेहमानों के लिए यह एक मजबूत अपील है (हालांकि आप कहां रहते हैं)।

आवास लक्जरी से जेब के अनुकूल है और इसमें गेस्ट हाउस भी हैं। बैकपैकर के लिए, हॉस्टल जयपुर में भी उपलब्ध हैं।

Educational Places to Visit in India

9. जोधपुर, राजस्थान

जोधपुर वह जगह है जहां शक्तिशाली मेहरानगढ़ किले की सीट पुराने शहर में नीले रंग के रंगों के विस्तृत विस्तार को देखती है।

आप राजपूत शैली वास्तुकला में सजे हुए अपने खूबसूरत किलों और महलों का पता लगा सकते हैं। राजस्थान और राजपूत शासकों के बारे में जानने के लिए जोधपुर एक और महान जगह है।

जोधपुर में मेहरानगढ़ किले और जसवंत थडा के अलावा एक शैक्षणिक दौरे के लिए जाने के लिए सबसे अच्छी जगह उमेद भवन पैलेस है – महल का एक हिस्सा अभी भी पूर्व शाही परिवार के निवास के रूप में कार्य करता है।

मैनेडोर और ओसीन जैसे इतिहास प्रेमियों के लिए उपयुक्त आस-पास के स्थान हैं।

निवास

जोधपुर में कई होटल हैं जो उत्तम सुविधाओं और सुविधाओं के साथ शानदार स्वीट प्रदान करते हैं।

जोधपुर में 5 सितारा से 3 स्टार और यहां तक कि बजट होटल के होटलों की अन्य किस्में भी हैं।

Educational Places to Visit in India

10. नालंदा, बिहार

एक बार जब 5 वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के रूप में जाना जाता था, तो आज नालंदा पार्क और लाल ईंट खंडहर से घिरा एक ऐतिहासिक स्थल है।

इस पुरातात्विक स्थल की एक यात्रा आपको शांतिपूर्ण माहौल प्रदान करेगी।

आप आस-पास के छह मंदिरों और 11 मठों के बीच घूम सकते हैं और बौद्ध संस्कृति के बारे में जानेंगे।

भिक्षुओं के कोशिकाओं, छतों और चरणों के साथ सजाए गए गुप्त युग स्तूप भी हैं। नालंदा छात्रों के साथ जाने के लिए एक आदर्श स्थान है,

यहां एक संग्रहालय भी है जो खुदाई वाले अवशेषों को प्रदर्शित करता है जैसे पत्थरों से बना मूर्ति, कांस्य और स्टुको की छवियां, भगवान और देवियों, सिक्कों, मिट्टी के कुम्हारों, टेराकोटास की मूर्तियां और इस तरह के अद्भुत खोजों में से एक।

निवास

बिहार शरीफ से राजगढ़ तक, साइट से कुछ किलोमीटर दूर रहने के विकल्प हैं, यह खिंचाव मेहमानों के लिए सुविधाजनक सुविधाओं के साथ अच्छी तरह से बनाए रखा गया सर्वोत्तम होटल प्रदान करता है।

Educational Places to Visit in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *