CHAKRATA Dehradun Uttarakhand – चकराता – देहरादून – उत्तराखंड

पहली बार चकराता जाना मेरे लिए सबसे सुंदर अनुभव साबित हुआ था, देहरादून से हर्बटपुर चौराहा होते हुए जब मैं विकासनगर से ऊपर की तरफ बढ़ रहा था तो प्रकृति की गोद में लिपटता महसूस कर रहा था |

लगभग 7500 फीट की ऊंचाई पर देहरादून से 98 किमी दूर चकराता अपने शांत वातावरण, कुंवारे जंगलों और प्रदूषण मुक्त वातावरण के लिए जाना जाता है।

इस शहर में ग्रेटर हिमालय का शानदार दृश्य है और आसपास की हर चीज खुशी से हरा भरा है – देवदार, हिमालयी ओक और रोडोडेंड्रॉन यहाँ की पहाड़ियों को ढके हुए हैं।

एकमात्र बिल्ट-अप क्षेत्र में कुछ सबसे खूबसूरत औपनिवेशिक सेना भवन, हरे, और लाल छत वाले गैबल्स शामिल हैं |

CHAKRATA Dehradun Uttarakhand

जो रैंपिंग गुलाब और विस्टिरिया से परिपूर्ण हैं। यह सब मुझे उत्साहित करने के लिए पर्याप्त था।

चकराता दिल्ली से लगभग 330 किमी दूर है। पानीपत और कुरुक्षेत्र के माध्यम से दो मार्ग हैं और दूसरा गाजियाबाद से लोनी, बागपत, बड़ौत, शामली और सहारनपुर के माध्यम से है।

सहारनपुर के माध्यम से मार्ग कम भीड़ है। सहानपुर के बाद सड़क पर दोनों तरफ घने जंगल हैं।

हरबर्टपुर से ठीक पहले एक बाएं मोड़ है जो गुरुद्वारा पौंटा साहिब में जाता है जो 10 किमी दूर है और हिमाचल प्रदेश में है।

हरबर्टपुर से 10 किमी दूर और आप विकासनगर पहुंचे। वहां से आप पहाड़ियों में ड्राइविंग शुरू करते हैं।

चकराता विकासनगर से कलसी और साहिया के माध्यम से लगभग 60 किमी दूर है। सड़क टेडी मेडी है लेकिन अच्छी हालत में है।

CHAKRATA Dehradun Uttarakhand

यहां उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि विकासनगर से परे कोई पेट्रोल पंप नहीं है। पहाड़ी में लगभग 150 किमी ड्राइव करने के लिए टैंक में पर्याप्त पेट्रोल होना चाहिए।

चकराता में आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं लेकिन यह संभवतः मिल्केटेड हो जाएगा।

सहारनपुर होते हुए हम चकराता के लिए निकल दिए, यह एक अलग रुट है जो जगलों और कुछ किलोमीटर के पहाड़ी क्षेत्र से होकर चकराता पहुँचता है |

देहरादून से चकराता जाने के लिए हम देहरादून बल्लूपुर चौक से होकर अम्बाला रोड पर निकले जिसमे रास्ते में IMA ( इंडियन मिलिट्री अकेडमी) पड़ता है |

आगे प्रेमनगर से होते हुए सेला कुई फिर हर्बटपुर ही जाकर रुके। हमें जो ठंडा गरम सामान लेना था वो हमने यही से खरीदा क्योंकि ऊपर मौसम रंगीन बनाना था |

आगे सफर सुहावना होता जा रहा था तो कलसी जाकर हमने एक एक छोटा सा पटियाला लगा लिया | फिर तो सफर में जान ही आ गयी थी |

यह चिकनी सड़कों और लंबे ओक और देवदार के पेड़ के अद्भुत दृश्य के साथ एक अच्छा ड्राइव था।

CHAKRATA Dehradun Uttarakhand

छोटे छोटे पहाड़ी गांव से होते हुए हम पहाड़ी के ऊपर चढने लगे, तब रास्ते में गाडी रोककर हमने थोड़ी जानकारी ली |

इस बार हमने पहले से ही एक होटल बुक किया था, यह जानकर कि इस जगह में केवल 2 प्रसिद्ध होटल हैं –

होटल स्नो व्यू और होटल हिमालय पैराडाइज। इंटरनेट पर विजिटर्स की समीक्षाओं के आधार पर हमने बाद वाले को चुना।

मुख्य शहर से करीब 6 किमी की ड्राइव के बाद हम “हिमालयी स्वर्ग” पहुंचे।

ग्रेटर हिमालय के अद्भुत दृश्य के साथ प्रकृति की गोद में सुंदर जगह।

कमरे के सामने एक विशाल छत वाला बरामदा इन ठंड के दिनों में सूरज की धुप बेसिंग के लिए आदर्श थी।

हमें बताया गया कि पक्षियों की 40 से अधिक प्रजातियों की पहचान यहां की गई है। सबसे आम ब्राउन डिपर और स्तनपायी थे।

शेष दिन स्थानीय लोगों से बात करने और अगले 2 दिनों के लिए योजना बनाने में बिताया था।

जिन स्थानों पर हम यात्रा करने का फैसला कर रहे थे, वे देवबन, टाइगर फॉल्स और कानसर थे।

यहाँ होटल देखने लायक थे एक प्रसिद्ध होटल तो हमारे हरियाणा के ही एक सज्जन का था |

दारुन देवबन: CHAKRATA Dehradun Uttarakhand

सुबह 8 बजे देवबन के लिए सफर शुरू किया। यह यहाँ से लगभग 15 किलोमीटर दूर है।

हमारे चेहरे और उज्ज्वल सूरज को हमारे शरीर को गर्म करने के लिए ताजा, ठंडी हवा … हम एक ही समय में इस शीतलता और गर्मी का अनुभव करने में प्रसन्न थे।

समुद्र तल से लगभग 10000 फीट दूर देवबन है; हम खुद को सचमुच दुनिया के शीर्ष पर महसूस कर रहे थे।

आकाशगंगा सफेद बर्फ चारों ओर … निर्विवाद और बिना छेड़छाड़ की, हम इस अद्भुत दृष्टि को देखने के लिए सुबह जल्दी उठकर खुश थे।

वाह …। यह एक अद्भुत जगह थी … चारों ओर बर्फ, जितना गहरा आप पाते हैं उतनी सुंदरता।

वहां एक जगह थी जहां हम घाटी के नीचे गहराई से पहाड़ी के शीर्ष से शुरू होने वाले कदमों को देख सकते थे … भालू के पैर के निशान की तरह लग रहा था।

थोड़ा आगे का स्थान जहां कोई धूप नहीं है, ठंडा हवा आपकी नाक, उंगलियों और सबकुछ सुन्न करती है।

टाइगर फाल्स: Tiger falls

पहाड़ी के साथ साथ पतली पगडण्डी पर चलना एक जोखिम भरा काम था, और अगर कोई अपने कदम और पगडण्डी को नहीं देखता तो घातक हो सकता है। हम आगे चलते रहे, लेकिन झरने का कोई संकेत नहीं था।

अंत में जब हम लगभग पूरे ट्रेक में चले गए, तो हमने माँ प्रकृति के इस चमत्कारी सृजन की पहली झलक पकड़ी, जब तक कि आप सटीक स्थान तक नहीं पहुंच जाते, तब तक पूरी तरह से दृश्य से बहुत अच्छी तरह छुपाया जाता है।

सभी थकान भारत में सबसे ज्यादा झरने में से एक को देखकर गायब हो गई, जो लगभग 312 फीट की ऊंचाई पर थी।

इस तरह की ज्यादा ऊंचाई से गिरने वाले पानी का दृश्य वास्तव में सांस रोक देने वाला था।

मैंने चुपचाप थके हुए मेरे चेहरे पर कोमल पानी की बूंदों का चुपचाप आनंद लिया।

यद्यपि इस जगह के आकर्षण में पूरी तरह से खो गया, हमें जल्द ही एहसास हुआ कि यह एक कदम उठाने और चढ़ाई यात्रा शुरू करने का समय था।

हालांकि डाउनहिल पहाड़ फिसलने के डर के लिए घातक और प्रसिद्ध स्थान था, तो चढ़ाई पूरी तरह तोड़ देने वाली थी, जो 5 किमी चढ़ाई थी।

क्षेत्र के आसपास जौनसरी जनजाति के फैले गांवों के साथ एक व्यापक घने जंगल है।

पूर्ण चुप्पी के साथ केवल एक चीज जिसे हम सुन सकते थे, वह वातावरण जो पक्षियों की चहचहाट की चपेट में था।

हम हिमालयी वुडपेकर्स, सफेद कॉलर ब्लैकबर्ड, ब्राउन डिपर और ग्रीन बैकड टाइट आदि को देखने की दृष्टि से भाग्यशाली थे।