Jatram Home

maharshi dayanand university Rohtak

maharshi dayanand university

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, शुरू में रोहतक विश्वविद्यालय, रोहतक के रूप में 1976 में स्थापित हुई | यह maharshi dayanand university संस्थान चौधरी बंसीलाल सरकार में हरियाणा विधानसभा के 1975 की अधिनियम संख्या 25 द्वारा अस्तित्व में आया |

पर्यावरण, पारिस्थितिकीय क्षेत्रों में अंतर अनुशासनिक उच्च शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से और जीव विज्ञान अध्ययन शुरू किया गया।

इसके बाद उन नेताओ को सत्ता मिली जो खुद कुछ नहीं बनाते बल्कि दूसरों की बनाई धरोहरों के केवल नाम बदलते रहते है | इसका नाम 1977 में रोहतक विश्वविद्यालय रोहतक, से बदलकर maharshi dayanand university किया गया था।

शुरुवात में यह unitary और residential character था, लेकिन नवंबर 1978 तक यह एक स्वतंत्र व संबद्ध विश्वविद्यालय बन गया। विश्वविद्यालय ने फरवरी 1983 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मान्यता प्राप्त की।

 maharshi dayanand university

जीव विज्ञान में, विश्वविद्यालय परिसर में 27 स्नातकोत्तर विभागों और 77 शैक्षणिक कार्यक्रमों के साथ 13 faculties हो चुकी है। पाठ्यक्रम विकसित करने और डिजाइन करने के लिए अध्ययन के 66 बोर्ड हैं।

मुख्य परिसर के अलावा, विश्वविद्यालय में गुड़गांव में यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ एंड मैनेजमेंट स्टडीज में उपग्रह परिसर भी है। रेवाड़ी में इंदिरा गांधी पोस्ट ग्रेजुएट रीजनल सेंटर, एक पूर्व उपग्रह परिसर, भी है |

जिसे अप्रैल 2013 में अपने ही (इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय के रूप में) विश्वविद्यालय की बेहतरीन स्थिति के इनामस्वरूप सम्मानित किया गया था। विश्वविद्यालय को अगस्त 2013 में एनएएसी द्वारा “ए” रेटिंग दी गई थी |

 maharshi dayanand university

दिल्ली-हिसार राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच -10) पर दिल्ली से लगभग 75 किलोमीटर (47 मील) और चंडीगढ़ (राज्य की राजधानी है) से 240 किलोमीटर (150 मील) दूर रोहतक शैक्षणिक केंद्र है |

क्षेत्रीय केंद्र, मीरपुर (रेवाड़ी) और प्रबंधन संस्थान (यूएलआईएमएस), गुड़गांव और विश्वविद्यालय प्रबंधन अपने इंदिरा गांधी पीजी के माध्यम से कार्यक्रम भी प्रशासित करता है।

मीरपुर (रेवाड़ी) क्षेत्रीय केंद्र नौ स्नातकोत्तर कार्यक्रम और यूआईएलएमएस गुड़गांव दो postgraduate programmes प्रदान करता है। आईआईएम रोहतक वर्तमान डाकघर के पास maharshi dayanand university कैंपस काम कर रहे हैं।

 maharshi dayanand university

we are reading maharshi dayanand university

आईआईएम रोहतक और maharshi dayanand university के बीच हस्ताक्षरित समझौता अनुसार, आईआईएम रोहतक के छात्रों और कर्मचारियों की विश्वविद्यालय के लगभग सभी बुनियादी ढांचे तक पहुंच होगी।

यूनिवर्सिटी कैंपस में एक मजबूत अत्याधुनिक कैंपस वाइड नेटवर्क है। यह ओएफसी और वाई-फाई प्रौद्योगिकियों से जोड़ा गया है। सभी विभाग / कार्यालय / छात्रावास कैंपस नेटवर्क से जुड़े हुए हैं।

छात्रों के पास छात्रों, शोध विद्वानों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लाभ के लिए एक कंप्यूटर सेंटर है। कंप्यूटर सेंटर समय-समय पर कर्मचारियों के लिए कंप्यूटर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है, और शोध विद्वानों के शोध डेटा के विश्लेषण की सुविधा प्रदान करता है।

 maharshi dayanand university

केंद्रीय सुविधा के अलावा, अधिकांश विभागों में अपनी खुद की कंप्यूटर प्रयोगशालाएं हैं |

पुस्तकालय  maharshi dayanand university

विश्वविद्यालय पुस्तकालय प्रणाली में समाजशास्त्र और इतिहास के विभागों में प्रबंधन, कानून, इंजीनियरिंग, गणित, होटल प्रबंधन और विभागीय पुस्तकालयों में एक केंद्रीय पुस्तकालय (विवेकानंद लाइब्रेरी) और सात उपग्रह पुस्तकालय शामिल हैं।

विवेकानंद पुस्तकालय केंद्रीय रूप से स्थित है, सभी विभागों और छात्रावासों से पांच मिनट की पैदल दूरी पर है। लाइब्रेरी को तीन मंजिला इमारत में 84,000 वर्ग फुट (7,800 मीटर 2) क्षेत्र और 800 की बैठने की क्षमता के साथ रखा गया है।

 maharshi dayanand university

 maharshi dayanand university Tagore Auditorium

यह सप्ताह में सात दिन खुला रहता है, और एक रीडिंग हॉल (लगभग 250 छात्र बैठने की क्षमता के साथ) घड़ी के चारों तरफ खुला से रहता है।

पुस्तकालय आरामदायक और वातानुकूलित है। सभी लाइब्रेरी फ़ंक्शंस (चेक-आउट, चेक-इन, कैटलॉग और अधिग्रहण प्रणाली) स्वचालित हैं, और ऑनलाइन कैटलॉग और अन्य लाइब्रेरी डेटाबेस तक पहुंचने के लिए जानकारी कियोस्क मौजूद हैं।

पुस्तकालय में किताबों की 2,50,000 से अधिक संख्या और पत्रिकाओं की सीमा 50,000 हैं | यह 540 भारतीय और विदेशी प्रिंट पत्रिकाओं की सदस्यता रखता है।

 maharshi dayanand university

Boards and courses maharshi dayanand university

MDU offers an undergraduate engineering programs that awards a Bachelor of Engineering (BE) or Bachelor of Technology (B.Tech) degree. The university also offers postgraduate programs that lead to Master of Technology (M.Tech), Master of Science (MSc) by research, Master of Business Administration (MBA), Master of Computer Applications (MCA) and doctorate (Ph.D). The MSc and PhD are research degrees while the rest are taught degrees.

 maharshi dayanand university

खेल

खेल निदेशालय ने सात अर्जुन और पांच भीम पुरस्कार विजेताओं सहित कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग वाले लोगों को शिक्षित किया है।

विश्वविद्यालय में आधुनिक जिमनासियम (चार मानक आकार बैडमिंटन कोर्ट एक साथ खेल  कर सकते हैं), एक अंतरराष्ट्रीय मानक स्विमिंग पूल, स्क्वैश कोर्ट, मुक्केबाजी की अंगूठी, कुश्ती हॉल, टेनिस और बास्केटबाल कोर्ट, और fields खेलों का कोम्प्लेक्स है।

 maharshi dayanand university

एक सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक और कृत्रिम-टर्फ फील्ड हॉकी ग्राउंड की योजना बनाई गई है।

निदेशालय संबद्ध कॉलेजों के पुरुषों और महिलाओं के खिलाड़ियों के लिए लगभग 60 इंटरकॉलेजियेट टूर्नामेंट आयोजित करता है, अपने छात्रों के लिए कोचिंग शिविर आयोजित करता है और टीमों को इंटरकॉलेजियेट टूर्नामेंट और राष्ट्रीय खेलों में भेजता है।

Ranking

  • विश्वविद्यालय और कॉलेज रैंकिंग
  • सामान्य – भारत
  • एनआईआरएफ (कुल मिलाकर) (2018) 101-150
  • एनआईआरएफ (विश्वविद्यालय) (2018) 76
  • महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को भारत में 101-150 बैंड में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा 2018 में समग्र रैंकिंग और 76 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया था |

 maharshi dayanand university

Affiliated colleges

Colleges in the districts of BhiwaniFaridabadGurgaonJhajjarMahendragarhPalwalRewariPanipatRohtak   and Sonipat are affiliated with the university.

Faculties maharshi dayanand university

 maharshi dayanand university

Departments

 maharshi dayanand university

जिस तरह maharshi dayanand university की स्थापना का श्रेय चौधरी बंसीलाल को जाता है उसी तरह इसको बुलंदी पर ले जाने का श्रेय चौधरी भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को दिया जाता है |

thanks for reading  maharshi dayanand university

Randhir Deswal

Hi, I am Randhir Singh a Solo Travel Blogger form Rohtak Haryana. I am a writer of Lyrics and Quotes.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *