gurdas maan – ਗੁਰਦਾਸ ਮਾਨ

gurdas maan 

कम छोटा बड़ा नही, बंदे दी सोच है बड़ी छोटी  | पंजाब के निवासियों के लिए 4 नाम सबसे महत्वपूर्ण है भगतसिंह, भिंडरावाला, गुरदास मान और babbu maan

gurdas maan

उनका जन्म पंजाब के गिधडबाहा गांव में मान गोत्र के सिख जाट परिवार में हुआ था और 1980 में Dil Da Mamla Hai गीत के साथ देश भर को आकर्षित किया था। तब से, वह 34 से अधिक एल्बम रिकॉर्ड कर चुके है और 305 से अधिक गाने लिखे हैं।

gurdas maan  4 जनवरी 1957 को पैदा हुआ एक पंजाबी गायक, गीतकार, कोरियोग्राफर और अभिनेता है। उन्हें पंजाबी संगीत की दुनिया में सबसे उल्लेखनीय शख्सियत में से एक माना जाता है।

1987 में उन्होंने हरियाणवी फिल्म chora haryane ka movie बनाई जो हरियाणवी लोगों के दिलों पर छा गयी | यहाँ के लोगों ने उन्हें जाट देवता कहकर सम्बोधित किया |

वर्ष 2013 में उन्होंने वीडियो ब्लॉग्स और पुराने और नए संगीत वीडियो के माध्यम से अपने प्रशंसकों से जुड़े रहने के लिए अपने यूट्यूब चैनल के लॉन्च की घोषणा की।

2015 में उन्होंने MTV Coke studio India में दिलजीत दोसांझ के साथ “Ki Banu Dunia Da” गीत पर प्रदर्शन किया, जिसे  MTV India पर सीजन 4  के एपिसोड 5  (16 अगस्त 2015) में प्रसारित किया गया था।

gurdas maan

व्यक्तिगत जीवन gurdas maan 

gurdas maan का जन्म सिख जाट परिवार में एस गुरदेव सिंह मान और बीबी तेज कौर के यहाँ हुआ था | gurdas maan की शादी मनजीत मान से हुई है और उनके एक बेटे गुरुिक जी मान हैं जिन्होंने यादवेंद्र पब्लिक स्कूल और मायो कॉलेज में अपनी स्कूली शिक्षा की है। उन्होंने ईटन कॉलेज में भी अध्ययन किया।

20 जनवरी 2007 को हरियाणा के करनाल के पास एक गांव में, gurdas maan एक कार दुर्घटना का शिकार हुए थे जिसमें उनका Range Rover क्षतिग्रस्त हो गया था और एक ट्रक की टक्कर से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था।

मान अपने चेहरे, हाथों और छाती पर मामूली चोटों से बच निकला। उनका चालक गणेश गंभीर रूप से घायल हो गए थे लेकिन जल्द ही ठीक हो गए।

 gurdas maan

gurdas maan – ਗੁਰਦਾਸ ਮਾਨ

यह दूसरी कार दुर्घटना थी जिसमें गुरदास मान चोंटिल हुए थे। दुर्घटना पंजाब के रुपनगर के पास एक गांव में 9 जनवरी 2001 को मान के वाहन और ट्रक के बीच एक टक्कर थी।

इस दुर्घटना में मान के चालक तेजपाल की मृत्यु हो गई। बाद में मान ने स्वीकार किया कि उसके चालक ने उसे दुर्घटना से 2 मिनट पहले सीट बेल्ट पहनने के लिए कहा था।

gurdas maan मानते हैं कि अगर वह अपने चालक की सलाह नहीं मनाता, तो वह भी मर चुका होता। बाद में उन्होंने अपने ड्राइवर को समर्पित Baithi sade naal savari utter gayi एक गीत लिखा और प्रदर्शन किया, जो भी उसका अच्छा दोस्त था।

 gurdas maan

समाचार पत्र साक्षात्कार में gurdas maan ने Express & Star को बताया कि वह Manchester United फुटबॉल क्लब का उत्साही समर्थक है।

gurdas maan – ਗੁਰਦਾਸ ਮਾਨ

gurdas maan  4 जनवरी 1957 को पैदा हुआ एक पंजाबी गायक, गीतकार, कोरियोग्राफर और अभिनेता है। उन्हें पंजाबी संगीत की दुनिया में सबसे उल्लेखनीय शख्सियत में से एक माना जाता है या यूँ कहे पंजाबी गायकी को विश्व स्तरीय पहचान  में gurdas maan का सबसे बड़ा हाथ है |

अपने लम्बे और बेहतरीन करियर में मान ने कभी भी अश्लील गानों या अपने गीतों में लडकियों के नंगे नाच का सहारा नहीं लिया जैसा की आमतौर पर किया जाता है | उनके इसी नक्शेकदम पर अन्य मान गायकों babbu maan , harabhajan maan, गुरुसेवक मान , sharry maan आदि ने भी कभी अश्लीलता का सहारा नही लिया |

gurdas maan
Punjabi singer and actor Gurdas Maan was bestowed an honorary doctorate from Wolverhampton University in the UK for his immense contribution to international Punjabi music, arts and culture.