Homeindia travel - website tour

Chandigarh

Chandigarh
Like Tweet Pin it Share Share Email

Chandigarh भारत में एक शहर और एक संघीय क्षेत्र है जो हरियाणा और पंजाब के दो पड़ोसी राज्यों की राजधानी के रूप में कार्य करता है। Chandigarh शहर अद्वितीय है कि यह दोनों राज्यों में से किसी एक का हिस्सा नहीं है बल्कि सीधे केंद्र सरकार द्वारा शासित है, जो देश के ऐसे सभी क्षेत्रों का प्रबंधन करता है।

Chandigarh

 

Chandigarh पंजाब राज्य, के उत्तर और पश्चिम, और हरियाणा राज्य में पूर्व में है। इसे चंडीगढ़ राजधानी क्षेत्र या ग्रेटर चंडीगढ़ का हिस्सा माना जाता है, जिसमें चंडीगढ़ और पंचकुला शहर (हरियाणा में) और KhararKuraliMohaliZirakpur (पंजाब में) के शहर शामिल हैं।

यह नई दिल्ली के 260 किमी (162 मील) उत्तर में स्थित है, अमृतसर के 229 किमी (143 मील) दक्षिणपूर्व और शिमला के 116 किमी (72 मील) दक्षिण पश्चिम में स्थित है।

Chandigarh

Chandigarh आजादी के बाद भारत में शुरुआती योजनाबद्ध शहरों में से एक था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी वास्तुकला और शहरी डिजाइन के लिए जाना गया है | इसे संयुक्त पंजाब की प्रताप सिंह कैरों नित कांग्रेस सरकार ने स्थापित किया था |

Partap Singh Kairon hindi biography

शहर की मास्टर प्लान स्विस-फ्रांसीसी वास्तुकार Le Corbusier द्वारा तैयार की गई थी, जो पोलिश वास्तुकार Maciej Nowicki और अमेरिकी योजनाकार Albert Mayer द्वारा बनाई गई पूर्व योजनाओं से बदल गई थी।

शहर की अधिकांश सरकारी इमारतों और आवास को चंडीगढ़ कैपिटल प्रोजेक्ट टीम द्वारा डिजाइन किया गया था जो  Le CorbusierJane Drew and Maxwell Fry की अध्यक्षता में था।

2015 में, बीबीसी द्वारा प्रकाशित एक लेख ने Chandigarh को वास्तुकला, सांस्कृतिक विकास और आधुनिकीकरण के संदर्भ में दुनिया के सही शहरों में से एक के रूप में नामित किया।

Chandigarh

Chandigarh के कैपिटल कॉम्प्लेक्स  Istanbul में आयोजित विश्व धरोहर सम्मेलन के 40 वें सत्र में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर के रूप में जुलाई 2016 में घोषित किया गया था। यूनेस्को शिलालेख “लेब कॉर्बूसियर का वास्तुकला कार्य आधुनिक आंदोलन में एक उत्कृष्ट योगदान” के तहत था।

कैपिटल कॉम्प्लेक्स इमारतों में  Punjab and Haryana High Court, पंजाब और हरियाणा सचिवालय और पंजाब और हरियाणा विधानसभा स्मारक के साथ ओपन हैंड, मार्टर्स मेमोरियल, जियोमेट्रिक हिल और टॉवर ऑफ शैडो शामिल हैं।

Chandigarh

शहर में देश में प्रति व्यक्ति आय में सबसे ज्यादा आय है। राष्ट्रीय सरकार के अध्ययन के आधार पर Chandigarh शहर भारत में सबसे स्वच्छ माना गया था। Human Development Index के अनुसार केंद्र क्षेत्र भारतीय राज्यों और क्षेत्रों की सूची का भी प्रमुख है।

Chandigarh

2015 में, LG Electronics द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण ने इसे खुशहाली सूचकांक पर भारत में सबसे खुश शहर के रूप में स्थान दिया। Chandigarh–MohaliPanchkula का महानगरीय क्षेत्र सामूहिक रूप से 2 मिलियन से अधिक की आबादी के साथ Tri-city बनाता है।

Chandigarh का आधुनिक इतिहास

Chandigarh

रैडक्लिफ लाइन के साथ भारत के विभाजन के दौरान पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर पश्चिम पंजाब, पाकिस्तान में चली गई। भारत में पूर्वी पंजाब के लिए नई राजधानी की आवश्यकता के कारण चंडीगढ़ के विकास की शुरुआत हुई।

Chandigarh भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू का सपना शहर था। 1947 में भारत के विभाजन के बाद, पंजाब के पूर्व ब्रिटिश प्रांत को भारत में पूर्वी पंजाब (हिन्दू सिख) और  पश्चिम पंजाब (ज्यादातर मुस्लिम) के बीच विभाजित किया गया था।

Chandigarh

भारतीय पंजाब को lahore की जगह लेने के लिए एक नया राजधानी शहर की आवश्यकता थी, जो विभाजन के दौरान पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। इसलिए, एक अमेरिकी योजनाकार और वास्तुकार अल्बर्ट मेयर को 1949 में “Chandigarh” नामक एक नए शहर को डिजाइन करने का काम सौंपा गया था।

सरकार ने पूर्वी पंजाब, भारत के तत्कालीन राज्य के लगभग 50 Pwadhi बोलने वाले गांवों में Chandigarh का निर्माण किया। 1960 में Chandigarh पूरा होने तक shimla पूर्वी पंजाब की अस्थायी राजधानी थी।

Searches related to Chandigarh

%d bloggers like this: