Jatram Home

सुशील कुमार गोल्ड | बबिता कुमारी सिल्वर पदक | कामनवेल्थ गेम्स 2018

Sushil Kumar win Gold and Babita Kumari got silver

 

2010 में 66 किग्रा समारोह में स्वर्ण पदक और 2014 में 74 किग्रा के बाद के मुकाबलों में सुशील कुमार  का यह तीसरा सीडब्ल्यूजी स्वर्ण पदक है |

Sushil Kumar win Gold का यह अन्य खिलाडियों के लिए प्रेरणास्त्रोत तीसरा सीडब्ल्यूजी पदक है, 26, जिन्होंने 2011 में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था |

नई दिल्ली: 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती प्रतियोगिता के पहले दिन, भारत के Sushil Kumar win Gold राहुल ने पुरुष फ्रीस्टाइल 74 किग्रा और 57 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता, जबकि बबिता फोगाट ने महिलाओं की 53 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में रजत पर कब्जा जमाया ।

इससे पहले, पहलवान किरण ने महिला की 76 किग्रा फ्री स्टाइल में भी कांस्य पदक जीतने के लिए मॉरीशस की काटौस्कीया पारीधैवन को 10-0 से हराकर ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में गुरुवार को कांस्य पदक जीता था।

Sushil Kumar win Gold ने यह उसी शैली में किया जिसमे उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्स बोथा के खिलाफ सिर्फ 80 सेकंड में तकनीकी श्रेष्ठता के साथ 10-0 से जीत दर्ज की थी।

2010 में 66 किग्रा मुकाबले में स्वर्ण पदक और 2014 में 74 किग्रा मुकाबले में जीतने के बाद Sushil Kumar win Gold का तीसरा सीडब्ल्यूजी स्वर्ण पदक है।

हम पढ़ रहे है Sushil Kumar win Gold

सुशील की स्वर्णिम प्रयास से गोल्ड कोस्ट खेलों में भारत ने अपना पदक आकड़ा कुल मिलाकर 29 कर लिया है।

दो बार ओलंपिक पदक विजेता Sushil Kumar win Gold ने कैररा स्पोर्ट्स एरेना में तीन एक तरफा मुकाबलों को जीतने के बाद स्वर्ण पदक मैच में प्रवेश किया।

पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप अपने घुर दिखा चुके भारतीय पहलवान आक्रमक रूप में दिख रहे थे क्योंकि उन्होंने आसानी से अपने विरोधियों को पछाड़ दिया था।

यह ऑस्ट्रेलिया का खिलाडी कॉनर इवांस था, जो शुरुआत में चार्ज आउट हुए थे | लेकिन सुशील को जल्द ही अपने प्रतिद्वंद्वी को जांचने का मौका मिला और उसे नीचे दबा दिया।

Sushil Kumar win Gold  ने मैच के पहले 50 सेकंड में दो तकनीकी अंक जीते और उन्होंने इवांस को मेट पर पटक दिया ।

Sushil Kumar win Gold

Sushil Kumar win Gold

ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी की इस तरह धुनाई होने से मेजबान प्रशंसकों को निराश होकर मैच छोडकर जाने के लिए मजबूर कर दिया जबकि उत्साही भारतीय प्रशंसकों, यह सब बहुत तेजी से खत्म हो गया था |

भारतीय खिलाडी ने अपने क्वार्टर फाइनल प्रतिद्वंद्वी पर कोई भी दया नहीं दिखायी, क्योंकि उसने पाकिस्तान के मोहम्मद असद बट को तकनीकी श्रेष्ठता से हरा दिया था ।

Sushil Kumar win Gold ने पहले दौर में छह अंक प्राप्त किये | फाइनल में अपने स्थान को पक्का करने के लिए उन्हें दूसरे सत्र में चार मिनट का समय लगा। इससे पहले, पहले दौर में, सुशील ने कनाडा के जेवोन बेल्फोर को हराया।

इस 2018 के कामनवेल्थ में यह उनका पहला सीडब्ल्यूजी पदक है | उन्होंने 2011 में भी राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता और एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था | बबिता फोगाट ने सीडब्ल्यूजी में लगातार तीसरा पदक जीता है ।

FOLLOW: Live – Commonwealth Games 2018, Day 8

Sushil Kumar win Gold

यह भी पढ़े 

 

Randhir Deswal

Hi, I am Randhir Singh a Solo Travel Blogger form Rohtak Haryana. I am a writer of Lyrics and Quotes.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *