Jatram Blog

जाटलैंड हरियाणा का गौरव – म्हारी छोरी बबिता फोगाट

Babita Poghat भारतीय महिला पहलवान है, जिन्होंने 2014 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

उन्होंने 2010 और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में Silver Medal जीता जबकि Babita Poghat ने 2012 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था |

Babita Poghat ने अपनी बहन गीता और चचेरी बहन विनेश के साथ हरियाणा में लड़कियों और महिलाओं के प्रति रुढ़िवादी लोगों की मानसिकता और दृष्टिकोण में बदलाव करने में योगदान दिया है।

2018 कामनवेल्थ पदक जीतने वाले जाट खिलाडियों की लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करे

Babita Poghat

व्यक्तिगत जीवन और Babita Poghat का परिवार

Babita Poghat हरियाणा के भिवानी जिले के बलाली गांव में 20 November 1989 को जन्मी | उनके पिता Mahavir Singh Phogat भी Dronacharya Award विजेता पूर्व पहलवान के साथ-साथ उनके कोच भी हैं।

उनकी बहन Geeta Phogat और उनकी चचेरी बहन Vinesh Phogat भी Commonwealth Games के स्वर्ण पदक विजेता हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों के 2014 संस्करण में दोनों ने अपनी संबंधित श्रेणियों में स्वर्ण पदक जीते थे।

बबिता फोगाट की एक और छोटी बहन Ritu Phogat भी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहलवान है और उन्होंने भी सन 2016  Commonwealth Wrestling Championship में स्वर्ण पदक जीता है।

Babita Poghat

उनकी सबसे छोटी बहन, Sangita Phogat भी एक पहलवान है।

करियर Babita Poghat

2009 राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप

पंजाब के जालंधर टूर्नामेंट में, Babita Poghat ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 51 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

Babita Poghat

सभी बहनों में Babita Poghat सबसे ज्यादा भावुक है 2010 CWG में जब उन्होंने पहला मैडल जीता तो उनकी आँख छलक आई थी |

2010 राष्ट्रमंडल खेल

2010 Commonwealth Games में, Babita Poghat ने 0-2, 4-5 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक मैच में  Ifeoma Christi Nwoye Nigeria द्वारा पराजित होने के बाद महिलाओं की फ्रीस्टाइल 51 किलोग्राम श्रेणी में सिल्वर पदक जीता।

2011 राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप

मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टूर्नामेंट में, Babita Poghat ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 48 किलोग्राम श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता।

Babita Poghat

2012 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप Babita Poghat

2012 World Wrestling Championships के 16 वे दौर में, Babita Poghat को Hsin-Ju Chiu Taipei का सामना करना पड़ा, जिन्हें उन्होंने 5: 0 से हराया।

उनका क्वार्टर फाइनल प्रतिद्वंद्वी जापान की Risako Kawai थी, जिसे 5: 0 से हराकर सेमीफाइनल में क्वालीफाई किया ।

सेमीफाइनल में उन्होंने Jessica Anne Marie MacDonald Canada को 1: 3 से हराया। उन्हें कांस्य पदक के लिए मुकाबला करना था | जिसे उन्होंने महिलाओं फ्रीस्टाइल 51 किलो वर्ग में Zamira Rakhmanova Russia  को हराकर जीता था।

2013 एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप

Babita Poghat

नई दिल्ली, भारत 2013 Asian Wrestling Championships में, Babita Poghat ने Han Kum-ok North Korea  को हराकर महिलाओं की फ्रीस्टाइल 55 किग्रा वर्ग कुश्ती में कांस्य पदक जीता।

2014 राष्ट्रमंडल खेल Babita Poghat

2014 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला फ्रीस्टाइल 55 किग्रा वर्ग क्वार्टर फाइनल में बाबिता की पहली प्रतिद्वंद्वी स्कॉटलैंड की कैथ्रीन मार्श थी, जिसे उन्होंने 9-2, 4-0 (classification points 4:1) से हराया।

Babita Poghat

सेमीफाइनल में उनकी प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड की लुइसा पोरोगोव्स्का थी, जिसे 2-0 से हराया (classification points 5:0) – गिरावट से जीत (कुश्ती शब्दावली)।

स्वर्ण पदक मुकाबले में, वह कनाडा के ब्रितानी लावरडुर के खिलाफ थीं, जिसे हराकर उन्होंने स्वर्ण पदक जीत लिया | लास्ट स्कोर 5-0, 4-2 (classification points 3:1) था |

Babita Poghat

2014 एशियाई खेल Babita Poghat

इबियन, दक्षिण कोरिया में 2014 एशियाई खेलों में Babita Poghat राष्ट्रमंडल खेलों की अपनी जीत को दोहराने में कामयाब नहीं हुई ।

महिला फ्रीस्टाइल के 16 वे दौर में, उन्हें मंगोलिया की सरे माओ डोर्न का सामना करना पड़ा, जिन्हें उन्होंने 5:0 स्कोर से हराया।

क्वार्टर फाइनल में, उन्हें कज़ाकिस्तान की एआईम अब्दिल्डिना का सामना करना पड़ा, जिन्हें उन्होंने 3:1 स्कोर से हराया।

सेमीफाइनल में जापान की ओलंपिक चैंपियन साओरी योशीदा से वह 0:4 स्कोर से हार गई। वह कांस्य पदक की दौड़ में थी लेकिन चीन की अपने प्रतिद्वंद्वी जुएचुन झोंग से 1:3 स्कोर से हार गई |

2015 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप Babita Poghat

2015 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में बाबिता ने किर्गिस्तान की अब्दी कदरोवा एल्सा को 10-0 से हराया | उज्बेकिस्तान की जुखरा मुस्तानोवा को क्वालीफिकेशन राउंड में उसी मार्जिन से चित कर दिया।

उत्तर कोरिया की योंग-एमआई में सेमीफाइनल मुकाबला आखिरी पांच सेकंड में हारने के बाद Babita Poghat फाइनल में प्रवेश करने में नाकाम रही।

chance for a podium finish मिलने के बाद, Babita Poghat कांस्य पदक प्ले-ऑफ में कज़ाकिस्तान की झूलडिज़ एशिमोवा-तुर्टबायवा से 3-6 से हार गईं।

Babita Poghat

2016 रियो ओलंपिक Babita Poghat

रियो डी जेनेरो में 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए महिला कुश्ती में Babita Poghat भारत की तीसरी और अंतिम इंट्री बन गईं। उन्होंने चचेरी बहन Vinesh Phogat के साथ भारत का प्रतिनिधित्व किया।

क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में अपने प्रतिद्वंद्वी के डोपिंग टेस्ट में विफल होने के बाद रियो गेम्स के लिए क्वालीफाई किया और यह कोटा भारत को दिया गया। लेकिन दुर्भाग्य से Babita Poghat पहले दौर में 1-5 से हार गईं।

2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स Babita Poghat

Babita Poghat ने हाल में हुए 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 53 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में सिल्वर पदक जीता।

Babita Poghat

दो दिन तक Babita Poghat के गाँव बलाली में रहकर फोगाट बहनों के विषय में जानकारी जुटाई | यह मेरे जीवन के सबसे यादगार पलों में से एक थे : जाट लेखक चौधरी रणधीर देशवाल संस्थापक Jatram.Com

यादगार पल

फिल्म Dangal 23 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई | जो उसकी और उसकी बहन की कहानी पर आधारित थी। बबिता का किरदार सानिया भटनागर द्वारा जबकि उनके बचपन का किरदार सानिया मल्होत्रा द्वारा चित्रित किया गया था।

पहलवान Pooja Dhanda को स्क्रीनबस्टर दंगल (फिल्म) में बबिता कुमारी फोगाट की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था और उस समय चोट लगने के कारण वह खेल के मैदान से दूर थी |

Babita Poghat

बाद में वह राष्ट्रीय चैंपियनशिप में senior Phogat sister Geeta Phogat  को पराजित करने के लिए आगे बढ़ी ।

अन्य खिताब

डेव Schultz मेमोरियल टूर्नामेंट, 2010 – छठी जगह
Dave Schultz मेमोरियल टूर्नामेंट, 2012 – कांस्य
डेव Schultz मेमोरियल टूर्नामेंट, 2014 – रजत

Randhir Deswal

Hi, I am Randhir Singh a Solo Travel Blogger form Rohtak Haryana. I am a writer of Lyrics and Quotes.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *